What is marketing definition | What is marketing bussiness | Blog branding


MARKETING TECHNIQUES 

NOW MARKETING IS VERY COMMON IN THIS WORLD CAUSE FOR EVERY SINGLE PRODUCT OR THING YOU NEED TO MARKET IT BECAUSE TODAY THE COMPETITION   LEVEL IS TO MUCH HIGH. SO IN THIS ARTICLE WE WILL TALK ABOUT MARKETING AND TYPES OF MARKETING SO THAT YOU PROMOTE YOUR THINGS.

मार्केटिंग रणनीतियाँ के प्रकार और परिभाषा {TYPES OF MARKETING STRATEGIES AND DEFINITION}

विपणन रणनीतियों का उपयोग व्यवसायों द्वारा अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। आइए उचित परिभाषा पर एक नजर डालें।

 

विपणन रणनीति परिभाषा { MARKETING STRATEGY DEFINITION}
विपणन रणनीति का उपयोग विभिन्न कंपनियों द्वारा अपने उपभोक्ताओं के साथ सहयोग करने के लिए किया जाता है। यह कंपनी के उत्पादों की विशेषताओं, विशिष्टताओं और लाभों के बारे में ग्राहकों को जागरूक करने के लिए भी कार्यरत है। यह मूल रूप से विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए लक्षित आबादी को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। विपणन रणनीतियाँ पूरी तरह से अभिनव हो सकती हैं या परीक्षण की गई रणनीतियाँ हो सकती हैं।
प्रभावी विपणन रणनीति दुनिया में आगे बढ़ने में मदद करती है
The marketing strategies might be totally innovative or they can be previously tried or tested strategies.

विपणन के लिए विचार करने के लिए अंक {POINTS TO PONDER FOR MARKETING}

विपणन रणनीतियों के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। आपको अपनी व्यावसायिक आवश्यकता के अनुसार एक चुनना होगा। अपने व्यवसाय के लिए सही मार्केटिंग रणनीति चुनने से पहले, निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करें :-

1. लक्ष्य आबादी को परिभाषित करें{DEFINE THE TARGET POPULATION}

अपनी मार्केटिंग रणनीति चुनने में लक्ष्य आबादी को परिभाषित करना मुख्य और आवश्यक कदम है। यह उचित जनसांख्यिकी देता है जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त विपणन योजना का चयन करने में मदद करता है।

2. अपने दर्शकों का परीक्षण करें{TEST YOUR AUDIENCE}

अपने दर्शकों का परीक्षण करने के लिए खरीदने की एक काल्पनिक प्रक्रिया बनाएं। एक बार जब आप अपने लक्षित दर्शकों के खरीद व्यवहार को जानते हैं, तो आप अधिक उपयुक्त विपणन रणनीति का चयन कर सकते हैं।

3. विपणन रणनीतियों पर विचार करें{CONSIDERED MAKING STRATEGIES}

एक बार जब आप जनसांख्यिकी को जानते हैं; उनका ज्ञान, दृष्टिकोण और व्यवहार। आप अधिक उपयुक्त विपणन रणनीति का चयन कर सकते हैं।

4. उन रणनीतियों का मूल्यांकन करें {EVALUATE THOSE STRATEGIES}

एक बार जब आप मार्केटिंग रणनीतियों पर विचार करते हैं और लागू होते हैं। उन्हें आश्वासन देता है, उन्हें लागू करता है और उनका मूल्यांकन करता है। यह प्रक्रिया परीक्षण उद्देश्यों के लिए होनी चाहिए और सबसे उपयुक्त और उत्पादक रणनीति को लागू किया जाना चाहिए।

विपणन रणनीतियों के प्रकार{ TYPES OF MARKETING STRATEGIES}

विपणन रणनीतियों के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। मार्केटिंग रणनीति चुनने में आपके व्यवसाय, आपके लक्षित दर्शकों और आपके उत्पादों की विशिष्टताओं का विश्लेषण करना शामिल है।
विपणन रणनीतियों के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। मार्केटिंग रणनीति चुनने में आपके व्यवसाय, आपके लक्षित दर्शकों और आपके उत्पादों की विशिष्टताओं का विश्लेषण करना शामिल है।

विपणन रणनीति के दो मुख्य प्रकार हैं:

    1. बिजनेस टू बिजनेस (बी 2 बी) मार्केटिंग
    2. व्यवसाय से उपभोक्ता (बी 2 सी) विपणन

विपणन का सबसे सामान्य रूप व्यवसाय से उपभोक्ता (B2C) विपणन है। आइए थोड़ा और अन्वेषण करें
निम्नलिखित विभिन्न प्रकार की विपणन रणनीतियाँ उपलब्ध हैं।                              

 1. विज्ञापन का भुगतान करना {PAID ADVERTISING}

इसमें विपणन के लिए कई दृष्टिकोण शामिल हैं। इसमें टीवीसी और प्रिंट मीडिया विज्ञापन जैसे पारंपरिक दृष्टिकोण शामिल हैं। इसके अलावा, सबसे प्रसिद्ध विपणन दृष्टिकोण में से एक इंटरनेट मार्केटिंग है। इसमें पीपीसी (प्रति क्लिक भुगतान) और भुगतान विज्ञापन जैसे विभिन्न तरीके शामिल हैं।

2. कारण विपणन {CAUSE MARKETING}

कारण विपणन एक कंपनी के सेवाओं और उत्पादों को सामाजिक कारण या मुद्दे से जोड़ता है। यह कारण संबंधित विपणन के रूप में भी जाना जाता है।

3. संबंध विपणन {RELATIONSHIP MARKETING}

इस प्रकार की मार्केटिंग मूल रूप से ग्राहक निर्माण पर केंद्रित है। ग्राहकों के साथ मौजूदा संबंधों को बढ़ाना और ग्राहकों की वफादारी में सुधार करना।

4. अंडरकवर मार्केटिंग  {UNDERCOVER MARKETING}

इस प्रकार की मार्केटिंग रणनीति उत्पाद के विपणन पर केंद्रित है जबकि ग्राहक विपणन रणनीति से अनजान रहते हैं। इसे स्टील्थ मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है।

5. मुँह के शब्द {WORDS OF MOUTH}

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप लोगों पर क्या प्रभाव छोड़ते हैं। यह परंपरागत रूप से विपणन रणनीति का सबसे महत्वपूर्ण प्रकार है। सुना जाना व्यापार की दुनिया में महत्वपूर्ण है। जब आप ग्राहकों को गुणवत्ता सेवाएं देते हैं, तो संभावना है कि वे आपको बढ़ावा न दें।

6. इंटरनेट मार्केटिंग {INTERNET MARKETING}

इसे क्लाउड मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है। यह आमतौर पर इंटरनेट पर होता है। सभी मार्केटिंग आइटम इंटरनेट पर साझा किए जाते हैं और कई दृष्टिकोणों के माध्यम से विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रचारित किए जाते हैं।

7. लेन-देन विपणन {TRANSACTION AL MARKETING}

बिक्री विशेष रूप से सबसे चुनौतीपूर्ण काम है। यहां तक ​​कि सबसे बड़े खुदरा विक्रेताओं के लिए, बिक्री हमेशा कठिन होती है, खासकर जब उच्च मात्रा के लक्ष्य होते हैं। हालांकि नई मार्केटिंग रणनीतियों के साथ, यह उतना मुश्किल नहीं था जितना मुश्किल था। लेन-देन के विपणन में खुदरा विक्रेता ग्राहकों को खरीदारी कूपन, छूट और बड़ी घटनाओं के साथ खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह बिक्री की संभावना को बढ़ाता है और लक्षित दर्शकों को प्रचारित उत्पादों को खरीदने के लिए प्रेरित करता है।

8. विविधता विपणन {DIVERSITY MARKETING}

यह विभिन्न विपणन रणनीतियों को अनुकूलित और एकीकृत करके विविध दर्शकों को पूरा करता है। इसमें सांस्कृतिक, विश्वास, दृष्टिकोण, विचार और अन्य विशिष्ट आवश्यकताओं जैसे विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है।

अंतिम शब्द{CONCLUSION}

विपणन रणनीतियों ने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना बहुत आसान बना दिया है। वे व्यवसाय की उचित उन्नति सुनिश्चित करने वाले दर्शकों को लक्षित करने की रणनीति को भी सीमित करते हैं।

Post a Comment

0 Comments